Menu
blogid : 2541 postid : 185

उदारीकरण के दलदल में लोकतंत्र का चौथा खम्भा (मीडिया ) कितना सुरक्षित..?

राकेश मिश्र कानपुर
राकेश मिश्र कानपुर
  • 361 Posts
  • 196 Comments

इसके लेख के पूर्व मै बताना चाहूँगा  “मेरा टीवी से कोई खास वास्ता नहीं है.. ये क्या परोस रहे हैं आपको देखना और तय करना है.” मेरे यह तथ्य राष्ट्रीय चिंतन के सन्दर्भ में हैं और मीडिया के किसी भी व्यक्ति से मेरा व्यक्तिगत दुर्भाव नहीं है.. 


NDTV: देश के सबसे चर्चित दृश्य संचार माध्यमों में से एक.  इसाई सामुदायिक संगठन ( Gospels of Charity ) से आर्थिक सहायता प्राप्त, यह सामुदायिक संगठन स्पेन में साम्यवादी व्यवस्था (Communism) का समर्थन करता है.

हाल ही में पाकिस्तानी राष्ट्रपति ने सिर्फ इसी  चैनल को पाकिस्तान में समाचार सेवा के प्रसारण के अधिकार दिए हैं. शायद इसीलिए  पाकिस्तान के लिए  विशेष हमदर्दी रखना इस चैनल की व्यापारिक और सामरिक जरुरत है.. इसके भारतीय मुख्य  कार्याधिकारी प्रणय रॉय भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव प्रकाश करात के सम्बन्धी हैं.

India Today ; विगत वर्षों में  भाजपा का समर्थन करने वाली एक इस एक  मात्र साप्ताहिक पत्रिका का  NDTV समूह ने अधिग्रहण किया है  !! शायद तभी से यह पत्रिका आश्चर्यजनक रूप से मुखर हिन्दू विरोधी बन के उभरी है..

CNN-IBN:  Southern Baptist Church से १००% वित्तपोषित. इस चर्च की विश्वव्यापी शाखाएं और इसका मुख्यालय संयुक्त राज्य अमेरिका में है. … यह चर्च इस चैनल के प्रोत्साहन में प्रतिवर्ष 800. मिलियन डालर खर्च करता है.भारतीय उपमहाद्वीप में इसके करता-धर्ता राजदीप सरदेसाई और सागरिका घोष हैं..

Times Of India, Mid-Day, Nav-Bharth Times, Stardust, Femina, Vijay Times,

Vijaya Karnataka, Times now (24- hour news channel) and many more…

टाइम्स समूह के मालिकाना हक बेनेट एंड कोलमैन समूह के पास हैं. .बेनेट एंड कोलमैन समूह की 80 प्रतिशत हिस्सेदारी विश्व इसाई परिषद् ( ‘World Christian Council) की है. बाकी के 20 प्रतिशत हिस्सेदारी  बराबरी से  इटालियन (Italian) और इंग्लिशमेन (Englishman) की है. इटालियन (Italian) रोबर्टो मिन्डो (Robertio Mindo )सोनिया गाँधी के बहुत करीबी माने जाते हैं.

Star TV: यह समूह एक आस्ट्रेलियन कैरी पैकर द्वारा संचालित है जिसे  (St. Peters Pontifical Church Melbourne.) का वरदहस्त प्राप्त है..

Hindustan Times: अधिकारिक रूप से बिडला समूह द्वारा स्वामित्व प्राप्त.. श्रीमती शोभना भारतीय के नेतृत्व में यह कांग्रेस का मुख पत्र बना.वर्तमान में टाइम्स समूह के साथ सामरिक साझेदार..

The Hindu: 125 वर्षों के इतिहास में सर्वाधिक सम्मानित अंग्रेजी दैनिक , हालिया वर्षों में जोशुआ सोसाइटी  ( Joshua Society, Berne , Switzerland .) ने इसका अधिग्रहण किया..इसके एडिटर-इन-चीफ एन. राम की धर्मपत्नी एक स्विस नागरिक हैं. .

Asian Age and Deccan Chronicle: एडिटर-इन-चीफ एन जे अकबर के स्वामित्व वाले इन दैनिक समाचार पत्रों का स्वामित्व साउदी अरब की एक कम्पनी रखती है.

Tehelka.com : तरुण तेजपाल के नेतृत्व वाली  इस पत्रिका के साउदी अरब के कार्पोरेट घरानों से सम्बन्ध संदेह के घेरों में हैं..

क्या भारतीय लोकतंत्र का चौथा खम्भा वैश्वीकरण और उदारीकरण के दलदल में सुरक्षित है? क्या आपको  आँख बंद करके भरोसा करना चाहिए? 

आशा है मीडिया के मेरे मित्रगण इसे उचित सन्दर्भों में लेंगे. 

सादर


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh